Type Here to Get Search Results !

Click

केरला के इस मस्जिद को मिले अबतक 01 करोड़ लाइक :Know the specialty

वैसे तो कोई मस्जिद अच्छी या बुरी नहीं होती. इसमें कोई भेदभाव भी नहीं किया जा सकता. काफी लोगो ने यह भी कहा की दुनिया में सबसे खुबसूरत मस्जिद-ए-नबवी है. जी हाँ हम भी यह मानते है की इस धरती पर ऐसा एक भी इंसान नहीं है जो मस्जिद-ए-हरम, और मस्जिद-ए-नबवी को पसंद नहीं करता हो. इनका रिकॉर्ड तो क़यामत तक कोई नहीं तोड़ सकता. मस्जिद झोपडी में हो या संगमरमर की हो वह अल्लाह का घर है. उससे खुबसूरत दुनिया में कोई इबादतगाह नहीं.

Introduction     
जैसे ही हम रेलवे स्टेशन से 5 किमी दक्षिण पश्चिम में केरल की राजधानी तिरुवनंतपुरम के बाहरी इलाके की ओर बढ़ते हैं, हम ’बेमापल्ली’ पहुँच जाते हैं, वह जगह जहाँ सुंदर गुलाबी em बेमापल्ली मस्जिद ’स्थित है। बेमा पल्ली एक मुस्लिम तीर्थस्थल केंद्र है जो तिरुवनंतपुरम हवाई अड्डे पर उतरने वाले विमानों के उड़ान मार्ग के ठीक नीचे है। यह भारत में पहला और दुनिया में दूसरा है जहां जुमे की नमाज शुरू की गई थी। इस मस्जिद में ed सैयदुननिसा बेमा बीवी ’की कब्र है, जो दैवीय शक्तियों वाली मुस्लिम महिला थी और उसका बेटा her सैयदुशुद्दामहेन अबूबकर’।

यह केरल में सबसे महत्वपूर्ण मुस्लिम पूजा स्थलों में से एक है। मस्जिद के बगल में 'दरगाह शरीफ' (मकबरा) स्थित है। यह स्मारक सभी धर्मों के तीर्थयात्रियों द्वारा देखा और पूजा जाता है। 'चंदनकुडम महोत्सव' या 'बेमपल्ली उरोस' तिरुवनंतपुरम के सबसे रंगीन मुस्लिम त्योहारों में से एक है। मस्जिद जो वार्षिक que यूरोस ’के लिए प्रसिद्ध है, शहर की पर्यटन सूची में in देखना चाहिए’ सूची में से एक है। मस्जिद एक अच्छे खरीदारी क्षेत्र से घिरा हुआ है।

History
बेगमपल्ली मस्जिद को इसका नाम पैगंबर के परिवार के सदस्य 'बेमा बीवी' के नाम से मिला, जिनके बारे में माना जाता है कि वे मक्का से यहां पहुंचे थे। यह भी माना जाता है कि वह असाधारण आध्यात्मिक शक्तियों वाली महिला थी। चेरामन पेरुमल की कहानी इस मस्जिद के इतिहास का हिस्सा है। एक चाँदनी रात में राजा रानी के साथ अपने महल की छत पर टहलते हुए राजा को देखा कि चाँद अचानक दो हिस्सों में बंट रहा है। बाद में उन्हें अरब के व्यापारियों के माध्यम से पता चला कि मुहम्मद नाम के एक पैगंबर ने उस घातक रात में एक चमत्कार किया था, और घबराए दर्शकों की भीड़ से पहले चाँद पर कब्जा कर लिया था। अरब में भगवान के इस नए दूत से प्रभावित होकर, राजा ने अपने राज्य को विभाजित करने के बाद पवित्र भूमि की स्थापना की और सुचारु शासन सुनिश्चित करने के लिए विभिन्न क्षेत्रों को स्थानीय सरदारों को सौंप दिया।

अरब में उन्होंने मोहम्मद से मुलाकात की और अबू बक्र सिद्दीकी की उपस्थिति में इस्लाम अपनाया, जो बाद में पहला खलीफा बन गया। चेरमन, जिसने एक मुस्लिम नाम लिया, ताजुद्दीन, भारत वापस आ गया और अरब सागर के तट पर 'ओमान' की सल्तनत में दफन हो गया। ऐसा कहा जाता है कि उन्होंने पहले मालाबार के स्थानीय शासकों को पत्र लिखे थे और इसे अपने मंत्रियों के माध्यम से मुहम्मद के साथी मलिक बिन दीनार के साथ भेजा था। पत्रों में उन्होंने उन्हें "पत्रों के वाहक प्राप्त करने और उनके साथ अच्छा व्यवहार करने और कोडुंगल्लूर और अन्य जगहों पर मस्जिदों के निर्माण में मदद करने के लिए कहा था"। केरल के शासकों ने पत्रों को सम्मानित किया और मलिक बिन दीनार और उनके साथी अरब व्यापारियों को केरल में मस्जिद बनाने की अनुमति दी।

Festivals
बीमा बीवी को मनाने के लिए एक उत्सव बेमेपल्ली में प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता है। यह मस्जिद वार्षिक 'उर्स' के लिए प्रसिद्ध है। यहाँ मनाया जाने वाला सबसे महत्वपूर्ण त्यौहार है important चंदनकुडम ’त्यौहार जो d जामा दुल अकबर’ के पहले दिन से शुरू होता है और अगले 10 दिनों तक जारी रहता है। इस त्योहार को मनाने का उद्देश्य 'बीमा बीवी' की पुण्यतिथि को चिह्नित करना है। त्योहार 'चंदनकुडम महोत्सव' या 'बेमपल्ली उरोज' एक बहुत ही रंगीन त्योहार है। जश्न की शुरुआत बड़ों और अन्य भक्तों के सामने मस्जिद के पारंपरिक ध्वज को फहराने से होती है। यह त्योहार की शुरुआत को दर्शाता है। भक्त गमलों में पैसे लगाते हैं जिन्हें फूलों और अगरबत्ती से सजाया जाता है। इन बर्तनों पर चंदन का लेप भी लगाया जाता है; इसलिए इसे 'चंदनकुडम' कहा जाता है। बर्तनों के खुलने को सफेद कपड़े से ढक दिया जाता है और बर्तन के गले में एक माला बांध दी जाती है।

How to reach
पूर्व किले से राज्य सड़क परिवहन बस सेवाओं द्वारा बेमेपल्ली अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। निकटतम रेलवे स्टेशन तिरुवनंतपुरम सेंट्रल है, जो लगभग 8 किमी दूर है। निकटतम हवाई अड्डा तिरुवनंतपुरम अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा है, जो लगभग 2 किमी दूर है।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Hollywood Movies